खबरे, देश दुनिया

राजा महेंद्र प्रताप के वंशज खत्म कर सकते हैं AMU की जमीन का करार

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) फिर एक बार मीडिया में सुर्ख़ियों का हिस्सा बन गया हैं. सोशल मीडिया पर तो यहाँ तक दावा कर दिया है की अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) बंद हो सकता हैं, लेकिन सच यह नहीं हैं. दरअसल राजा महेंद्र प्रताप ने नुमाइश मैदान के पास बने सिटी हाई स्कूल और उसके पीछे जमीन अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) को 99 साल की लीज़ पर दिया था.अब यह लीज़ ख़त्म होने वाली हैं और इसी को लेकर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय एक्जीक्यूटिव काउंसिल की सोमवार को एक बैठक हुई थी. इस बैठक में एक सुझाव पारित किया गया है की सिटी हाई स्कूल के पीछे वाली जमीन राजा महेंद्र प्रताप के वंशजो को वापिस कर दी जाएगी और स्कूल का भवन अपने पास रखने के लिए इसके नाम में बदलाव करते हुए सिटी हाई स्कूल से राजा महेंद्र प्रताप स्कूल कर दिया जायेगा.

amu-may-return-land-to-raja-mahendra-pratap-family-pics

इससे यह तो जाहिर है की पिछले साल राजा महेंद्र प्रताप की जयंती का अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में विरोध किये जाने के बाद प्रशासन को यह एहसास तो हो गया होगा की इस तरह से वह अब राजा महेंद्र प्रताप सिंह के वंशजो से लीज़ आगे नहीं बढ़वा सकते. यही कारण हैं की वह अब इसको लेकर एक कमेटी का गठन करने जा रहें हैं जो इस प्रताव पर मोहर लगाएगी और राजा जी वंशजों से किसी तरह से लीज़ आगे बढ़वा ली जाएगी.

amu-may-return-land-to-raja-mahendra-pratap-family-photos

इस बैठक में कुछ एहम मुद्दों पर भी चर्चा हुई, जिसमें बताया गया की एएमयू में एक नर्सिंग कॉलेज, एक पैरामेडिकल कॉलेज और एक फार्मेसी कॉलेज भी खुलने जा रहा हैं. इसको लेकर सभी तरह की कानूनी प्रक्रिया पूरी हो चुकी हैं. इससे यह तो साफ़ हो गया है की सोशल मीडिया पर फैली हुई अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के बंद होने खबर मात्र एक अफवाह हैं. अगर बात करें स्कूल की तो उसकी लीज़ राजा जी वंसज आगे बढ़ाते हैं या नहीं यह तो आने वाला वक़्त ही बताएगा.
amu-may-return-land-to-raja-mahendra-pratap-family-photo

Leave a Reply

Your email address will not be published.