देश दुनिया

चीन के गलवान फ्लैग का प्रोपेगंडा की पोल खुली, चीनियों ने ही बताया एक्टर को पीएलए फौजी बनाकर शूट किया था

गलवाना घाटी को लेकर फैलाये गए प्रोपगंडे पर चीन का हुआ पर्दाफाश और इस चीज़ का पर्दाफाश हुआ है चीन की माइक्रो ब्लॉगिंग साइट वीबो के कुछ लोगो के वजह से। बताया जा रहा है की जो विडिओ १ जनवरी को चीन ने रिलीज़ किया है, उसमे फौजियों को नहीं बल्कि चीन एक्टर्स का इस्तेमाल हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक ये बतया जा रहा है की वो दावे के साथ बता रहे है की वीबो पर लोगो ने WU JUNG (वू जंग) नाम के एक्टर की फोटो शेयर की गयी और बोले की CCP ने व जंग और उनकी बीवी xie नान (जाई नन ) को इस वीडियो के लिए इस्तेमाल किया गया है। ये दोनों एक्टर होने के साथ साथ टीवी के होस्ट भी है।

चीन के गलवान फ्लैग का प्रोपेगंडा की पोल खुली, चीनियों ने ही बताया एक्टर को पीएलए फौजी बनाकर शूट किया था

सूत्रों के अनुसार ये कार्यक्रम जिस जगह पर हुआ वह गलवान घाटी से लगभग २८ किलोमीटर पीछे ही था। और यह भी कहा जा रहा है की जिसका भी नाम वीबो पर लिया जा रहा है उस एक्टर को लोगो ने कही साड़ी फिल्मो में हीरो के रूप में देख चुके है। इसी हीरो ने PLA सैनिक की तरह लकहि सिनेमा में भूमिका निभाई है। और इनकी पत्नी भी चीन की एक्टर है और तो और चीन फौजियों पर बानी फ्लिम ‘द बैटल अत लेक चांगजिन’ (the battle at lake  चांगजिन) में बतौर हीरो की तरह काम किया था और इस रोल में भी वो फौजी ही बने थे।

चीनियों ने ही खोली चीन की पोल

यह फिल्म चीन की सबसे महंगी फिल्म में एक माना गया था, और इस फिल्म को चीन की कम्युनिटी में पार्टी को अपने १०० साल पूरे होने पर CCP तहत अप्प्रोवे भी किया गया था। २४ दिसंबर को जाई, वू, और कुछ पलफ के फौजी को गलवान की और आते देखा। चार घाटों तक वह शूटिंग चली और वह से वो चले गए। यह बात जानकर सबको हैरानी होगी की जब एक जगह मीडिया में इस खबर का आना शुरू हुआ वह दूसरी दिन फोर्सेज ने भी वीबो पर चीन के इस प्रोपगंडे की पोल खोली और इसके साथ एक्टर्स के तस्वीर भी सामने लाये, तभी प्लेटफार्म पर उन सभी लोगो के अकाउंट ही ससपेंड कर दिए गए हैं।

china propaganda failed

१ जनवरी को जब चीन से इस प्रोपगंडे का वीडियो जारी हुआ थे वही भारत में बहुत सारे संस्थाओ ने इस निराधार खबर को आगे बड़ा दिया और कुछ समय बाद ही रक्षा मंत्रालय ने इस वीडियो को प्रोपगंडे का हिस्सा बताते हुए उसे आगे बढ़ाया और इस को उनके ही इलाके में शूट किया गया है। गलवाना घाटी से तस्वीर आगे आयी है जिसमे हम साफ़ देख सकते है की एक भारतीय सैनिक तिरंगा लहरा रहा था और उनके बंकर पे भी तिरंगा साफ़ दीखता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.