खबरे

असेंबली एलेक्शंस 2022 – UP Uttarakhand और Punjab के चुनाव की तारीखों का घोषित

विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम के घोषणा पांच राज्यों में हो चुकी है। निर्वाचन आयोग द्वारा लिया गया है ये फैसला। और हर राज्य में सात चरणों में मतदान की प्रक्रिया पूरी तरह संपन्न होगी। आइये देखते है किसकी तैयारी किस तरह चल रही है और क्या क्या तरीके दिए गए है इन एलेक्शंस के लिए।

असेंबली एलेक्शंस 2022 – UP Uttarakhand और Punjab के चुनाव की तारीखों का घोषित

बड़ा दवा किया अखिलेश यादव ने – अखिलेश यादव ने ये कहा है की अब यूपी के लोगो को भाजपा को विदाई देने का समय आगया है। उन्होंने कहा की ये तिथियां राज्य में ज़रूर बदलाव लाएंगी। समाजवादी पार्टी हर रूप से सभी नियमो का पालन ज़रूर करेगी पर चुनाव आयोग को भी इसका ध्यान रखना चाहिए की सभी दाल भी दिशा निर्देशनो का पालन करना चाहिए। इन्होने ये भी कहा है की आगे यूपी में समाजवादी पार्टी आती है तो ये नौजवानो, छात्रों और पढाई करने वालो को लैपटॉप की उपलब्धि का कार्य भी करेंगे।

assembly elections 2022

विधानसभा चुनाव की घोषणा पांच राज्यों में किया गया

सात चरणों में मतदान की प्रक्रिया सभी राज्यों में होगी. 10 फरवरी से लेकर ७ मार्च तक यूपी में विधानसभा के ७ चरणों में मतदान होंगे. गोवा, पंजाब और उत्तराखंड में १४ फरवरी को एक चरण में होगा मतदा। २७ फेरवारी और ३ मार्च को मणिपुर में मतदान होगा और १० मार्च को सभी राज्यों के विधानसभा चुनावों की मतगणना होगा।

१५ जनवरी तक बाइक शो, रोड शो पर होगी रोक

सुशिल चंद्र ने ये कहा की १५ जनवरी तक नुक्कड़ सभाओ पे और रोड शो, बाइक शोज पर भी रोक लगेंगे। इसके साथ सुशिल चंद्र ने ये भी ऐलान किया की सभी पात्र अधिकारियो को “ऐहतियाती खुराक” का टिका लग़येंगे और सभी चुनावी कर्मचारियों और अधिकारियो को फ्रोंटलीने वर्कर माना जायेगा। सुशिल चंद्र ने ८० साल से अधिक उम्र के नागिरको को, कोविद -१९ पॉजिटिव व्यक्ति और दिव्यांग व्यक्ति पोस्टल बैलट से मतदान कर सकने की परमिशन दी है। और इसके साथ साथ उनका ये भी कहना था की अवैध शराब और पैसो पर भी कड़ी नज़र राखी जाएगी।

इन्होने ये भी बताया की मतदान केंद्रों की संख्या २,१५,३६८ है, अगर इस हिसाब से देखा जाये थो २०१७ में हुए चुनाव के केन्द्रो की मतदान संख्या से इस साल की संख्या १६% बाद गयी है और तो और अब उम्मीदवार ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन प्रोसीजर के लिए आपको सुविधा एप के ज़रिये जा सकेंगे। अबके होने वाले इस चुनाव में सर्विस मतदाताओं से लेकर सबको कुल मिलकर १८.३४ करोड़ मतदाता इस चुनाव में हिस्सा लेंगे। इनमे से ८.५५ थो महिला मतदाये ही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.