Breaking News
Home / खबरे / अगर ऐसा हुआ तो ममता बनर्जी को इ’स्तीफा देना होगा, अब उनको सत्ता रहा है ड’र

अगर ऐसा हुआ तो ममता बनर्जी को इ’स्तीफा देना होगा, अब उनको सत्ता रहा है ड’र

ऐसा क्या हो सकता है जिसके बाद ममता बनेर्जी को मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ेगा। ममता बनर्जी चुनाव हार गयी तो मुख्यमंत्री कैसे बनेगी ? बिना सीट जीते वो शपथ कैसे ले सकती है? क्या ममता ममता बनर्जी का मुख्यमंत्री बने रहना सही है या गलत ? क्या संविधान इसकी इजाजत देता है ?
आप सबके मन में ये सभी सवाल है तो आईये जानते है इन सभी सवाल के जवाब:

इस बार अमित शाह की रणनीति फ़ैल होगयी और ममता बनर्जी की पार्टी ने हैट ट्रिक लगादिया जिसके बाद टीएमसी चीफ ने मुख्यमंत्री की शपथ ली। लेकिन बीजेपी को एक और मौका मिलेगा ममता बनर्जी को मुख्या मंत्री पद से हटाने का। तृणमूल कांग्रेस को इस बार अंदाज़ा ही नहीं था की ममता बनर्जी को नंदीग्राम सीट पर सुवेंदु अधिकारी से शिकस्त मिलेग। TMC चीफ को बहुत ही कम वोट से बीजेपी के प्रत्याशी ने हराया। लेकिन लाखो लोग के मन में ये सवाल जरूर आया है की अब मुख्यमंत्री कौन बनेगा, तो हम बतादे की ममता बनर्जी ने शपथ लेली है क्युकी हमारा संविधान इसकी इजाजत देता ह। आर्टिकल 164 (4 ) के अनुसार कोई भी व्यक्ति मुख्यमंत्री की शपथ लेसकता है लेकिन नियम ये है की उस व्यक्ति को 6 महीने के भीतर किसी भी विधानसभा सीट में जीत हासिल करनी पड़ेगी।

क्या ये हो सकता है की बिना विधानसभा सीट जीत कर भी मुख्यमंत्री बना जा सकता है?

अगर आपके मन में ये सवाल है तो आपको बता दे की ये संभव है अगर किसी राज्य में विधान परिषद् है तो MLC सीट जीत कर भी CM बना जासकता है जैसे की उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जो की एमएलसी सीट जीत कर मुख्यमंत्री बने है । लेकिन पश्चिम बंगाल में ये फैसिलिटी नहीं है क्युकी की 1969 में विधान परिषद समाप्त किया गया है । लेकिन जिस तरह इस बार TMC को बहुमत मिली है इससे लगता है की ममता बनर्जी को मुख्यमंत्री पद से हटाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है।

About reax

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *