विराट कोहली के टेस्ट कॅप्टेन्सी छोड़ने के निर्णय पर सौरव गांगुली की प्रतिक्रिया

सौरव गांगुली ने विराट कोहली की इस घोषणा पर प्रतिक्रिया देने के लिए सोशल मीडिया पर यह बात कही की वह भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में कदम रख रहे है। इस सप्ताह की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका को भारत की सकीर्ण टेस्ट सीरीज हार के बाद विराट कोहली ने शनिवार को घोषणा की की उन्होंने टेस्ट कप्तानी छोड़ने का कोहली ने UAE में हुए टी- २० विश्व कप में भारत के अभियान के बाद टी-२० की कप्तानी छोड़ दी थी।

sourav ganguly reaction on virat decision

इसके बाद उनकी जगह रोहित शर्मा ने पिछले महीने भारत के पूर्णकालिक सफ़ेद गेंद के कप्तान के रूप में जगह ली थी। टेस्ट कप्तान के रूप में कदम रखने के कोहली के फैसले पर प्रतिक्रिया, भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड (BCCI ) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा की ३३ साल पुराने पद से हटने का फैसला ‘व्यक्तिगत’ था, जिससे बोर्ड कोहली के फैसले का सम्मान करता है।

विराट कोहली के टेस्ट कॅप्टेन्सी छोड़ने के निर्णय पर सौरव गांगुली की प्रतिक्रिया

इस बात को लेकर ट्विटर पर ट्रोल करते हुए पूर्व कप्तान ने भी कोहली की सराहना करते हुए ये कहा की मौजूदा टीम को आगे ले जाने में स्टार बल्लेबाज़ बहुत बड़ी भूमिका निभाएंगे। “विराट के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट ने खेल के सभी प्रारूपों में तेजी से प्रगति की है। उनका फैसला व्यक्तिगत है और BCCI इसका बेहद सम्मान करता है। वह अपने भविष्य में इस टीम को नयी ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए एक महत्वपूर्ण सदस्य होंगे। एक खिलाडी सौरव गांगुली ने ट्वीट किया ” बेहद ही उम्दा खिलाडी, बहुत बढ़िया, बहुत खूब @iamvkohli @BCCI

कोहली ने भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान के रूप में अपनी भूमिका से कदम रखते हुए ६८ मैच में ४० जीत हासिल किये थे। कोहली दक्षिण अफ्रीका के गरीम स्मिथ (५३) और ऑस्ट्रेलिआई महँ खिलाडी रिकी पोंटिंग (४३) और स्टीव वा (४१) के पीछे सबसे अधिक अधिक टेस्ट जीत के सात कप्तानों की सूचि में चौथे नंबर पर है। उनके नेतृत्व में टीम इंडिया नयी उंचाईयों पर पहुंची, जिसमे ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीत भी शामिल है।

भारत फाइनल में नूज़ीलैण्ड से हारकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्लूटीसी) जीतने के करीब भी आ गया।

Leave a Comment